दवा नहीं घरेलू उपायों से पाएं सिरदर्द में आराम

दवा नहीं घरेलू उपायों से पाएं सिरदर्द में आराम

सेहतराग टीम

तनाव भरी जिंदगी में कई ऐसे रोग हैं जिन्हें हम अक्सर सामान्य मानकर अनदेखा कर देते हैं जो आगे चल कर हमारे जीवन को कठिन बना देते हैं। ऐसे में अगर हम लोग अपनी छोटी-छोटी समस्याओं को ध्यान देकर एक्सपर्ट से सलाह लेकर समय रहते उसका इलाज कराएं तो हमारी जिंदगी सुचारू रूप से चल सकती है। वैसे तो आज के समय में कई तरह की समस्याएं है। कई लोग तनाव ग्रसित हैं तो कई लोग सिर दर्द, पेट दर्द आदि कई सामान्य रोग से प्रभावित हैं।

पढ़ें- शरीर में एंटीबॉडीज बन गई हैं तो जरूरी नहीं कि आप कोरोना को मात दे देंगे

इन सभी में से सिर दर्द की समस्या अक्सर लोगों से सुनने को मिलती है। वैसे सिर दर्द तो कई कारणों से हो सकता है जैसे- जैसे- वर्क लोड, तनाव, साइनस, ज्यादा सोचना, हाई बीपी या कम नींद आदि। हालांकि, कभी-कभी सिर दर्द होना परेशानी की बात नहीं है, क्योंकि यह आपकी दिनचर्या और सोच से पैदा हो सकता है। लेकिन अगर आपको ज्यादा सिर दर्द होता है तो ये किसी बीमारी की ओर इशारा करता है। आप सिर दर्द को नजर अंदाज नहीं करें और इसका उपचार करना आज से ही शुरू कर दें। हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं कि कैसे आप घर में ही अपने सिर दर्द का इलाज करके इससे मुक्ति पा सकते हैं।

सिरदर्द में आराम पाने के घेरेलू उपाय (Best Home remedies for headache in Hindi):

लौंग का इस्तेमाल करने की आदत डालें (Uses and Benefit Cloves for Headache in Hindi)

कंप्यूटर पर काम करते हैं तो सर दर्द होना लाजमी है। आंख और दिमाग दोनों एक साथ काम करते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप लौंग को अपने बैग में रखें और अपनी मसरुफियत के वक्त उसे खाएं। ये माउथ फ्रेश करेगी साथ ही सिर दर्द से भी निजात दिलाएगी। 

एक्यूप्रेशर का उपयोग करें ((Use Accupressure for Headache in Hindi)

यह एक ऐसी असरदार तकनीक है, जिससे आपके शरीर के किसी भी भाग में होने वाले दर्द को खत्म किया जा सकता है। सिर दर्द होने पर आप अपने पैर के अंगूठे या फिर तलवों पर इससे मसाज करवाएं। इसके अलावा, आप अपनी हथेलियों पर भी एक्यूप्रेशर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको बहुत जल्दी राहत मिल जाती है और आप हेल्दी महसूस करते हैं।

तुलसी का सेवन करें (Uses and Benefit Basil or Tulsi for Headache in Hindi)

तुलसी एक आयुर्वेदिक औषधि है, यह आपको सिर दर्द से निजात दिलाने में मददगार है। इसके लिए आप तुलसी की कुछ पत्त‍ियों को पानी में पकाकर उस पानी को पी लें। इसके थोड़ी देर बाद ही आप खुद को तनावमुक्त भी महसूस करने लगेंगे और आपका सिर दर्द पूरी तरह से खत्म हो जाएगा।

पानी पीने की आदत डालें (Get used to Drinking water for Headache in Hindi)

अक्सर सरदर्द गर्मी में ज्यादा होता है, इसका एक बहुत बड़ा कारण है शरीर में पानी की कमी होना। अगर आपको काम करने के बाद सिर में भारीपन या दर्द महसूस हो रहा है तो आप जल्दी से पानी पीना शुरू कर दें। ऐसे में ध्यान रखें कि आप एक बार में ही ज्यादा पानी न पिएं, बल्कि थोड़ा-थोड़ा पानी पिएं। इससे आपका शरीर पूरी तरह से हाइड्रेटिड रहता है और आपका सिर भी हल्कापन महसूस करने लगता है। इसलिए हमेशा काम के बीच में पानी जरूर पीते रहें।

काली मिर्च और पुदीने की चाय पिएं (Drink Black pepper and Mint Tea for Headache in Hindi)

अगर आपको अक्सर सिरदर्द की शिकायत रहती है तो आप चाय या कॉफी की जगह काली मिर्च और पुदीने से बनी चाय पिएं। यह आपके लिए ज्यादा असरदार हो सकती है। ऐसे में आप चाहें तो ब्लैक-टी भी पी सकते हैं या फिर आम चाय का भी सेवन कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

चेहरे पर से अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।